• Recent

    भगवान, आदमी के अज्ञान और अहंकार की घोषणा है - ओशो


    भगवान, आदमी के अज्ञान और अहंकार की घोषणा  है - ओशो 

    महावीर बुद्ध को, कृष्ण को, क्राइस्ट को कितना ही ज्ञान मिला हो, एक रत्ती भर भी, अपना ज्ञान वह आपको देने में समर्थ नहीं हैं। इस जगत में ज्ञान दिया-लिया नहीं जा सक ता और सब चीजें ली-दी जा सकती हैं। और स्मरण रखें जो नहीं लिया जा सकता, नहीं दिया जा सकता, वही मूल्यवान है। जो लिया जा सकता है, दिया जा सकता है उसका कोई मूल्य नहीं है। मैं तो ऐसा ही मानता हूं कि वही चीज संसार का हिस्सा है, जिसको हम ले-दे सकते हैं और वह चीज सत्य का हिस्सा हो जाती है जिसका लेना -देना संभव नहीं है। कोई इस आशा में न रहे कि वह अपनी श्रद्धाओं से सत्य की या परमात्मा की खोज कर लेगा। साधारणतया यही हमें सिखाया जाता है और इस के दुष्परिणाम हुए हैं। इसके परिणाम हुए हैं कि दुनिया में इतने लोग धार्मिक हैं, ले किन धर्म कहां है? इतने मंदिर हैं, इतनी मस्जिदें हैं, लेकिन मंदिर-मस्जिद हैं कहां?

    कल रात मैं बात करता था-एक संन्यासी के पास मेरा एक मित्र मिलने गया था। उस संन्यासी ने कहा-मंदिर जाते हो? मेरे उस मित्र ने कहा-मंदिर है कहां? हम तो जरूर जाएं, कोई मंदिर बता दे! वह संन्यासी तो हैरान हुआ। वह संन्यासी तो मंदि र में ठहरा हुआ था। उस संन्यासी ने कहा-यह जो देख रहे हो, यह क्या है? उस यु वक ने कहा-यह तो मकान है, यहां मंदिर कहां है? यह तो मकान है। और उस यु वक ने कहा- सारी जमीन पर. जिनको लोग मंदिर और मस्जिद कहते हैं. वे मकान हैं, मंदिर कहां हैं? और जिनको आप मूर्तियां कह रहे हैं, जिनको आप भगवान क । मूर्तियां कह रहे हैं-कैसी आत्मप्रवंचना है, कैसा धोखा है! मिट्टी और पत्थर को, अपनी कल्पना से हम भगवान बना लेते हैं, जैसे कि हम भगवान के स्रष्टा हैं।

    सुना था मैंने कि भगवान मनुष्यों का स्रष्टा है, देखा यही कि आदमी, मनुष्य ही भ गवान के स्रष्टा हैं और हर एक आदमी अपनी-अपनी शक्ल में भगवान को बनाये हु ए बैठा है। भगवान ने दुनिया को सभी बनाया या नहीं, यह तो संदेह की बात है, लेकिन आदमी ने भगवान की खूब शक्लें बनायी हैं, यह स्पष्ट ही है। और जो भगव न आदमी का बनाया हुआ हो, उसे भगवान कहना, आदमी के अज्ञान और अहंकार की घोषणा के सिवाय और कुछ भी नहीं है। जो आदमी का बनाया हुआ हो, उसे भगवान कहना, आदमी के अज्ञान और अहंकार की घोषणा के सिवाय और क्या है?

    - ओशो 

    कोई टिप्पणी नहीं